0

Computer Viruses in Hindi |Top 5 Most Dangerous Computer Viruses In The World.

Computer Virus in Hindi _ पिछली पोस्ट में हम ने Computer के इतिहास के बारे में जाना था जिसे आप History of Computer in Hindi इस लिंक पर Click करके पढ़ सकते है.

आज हम इस पोस्ट में Computer Virus के बारे में जाने गे के Cumputer Virus क्या है, कंप्यूटर वायरस किस Types के होते है.

कंप्यूटर वायरस क्या है ? ( What is Computer Virus ? ) :

Computer Virus एक तरह का Software या कहे एक तरह का program होता है. जो कोड ( Code ) को Computer में निष्पादित ( Execute ) करता है. और अपने आप को Replicate करता है. और धीरे धीरे कंप्यूटर में फैलता है. जिस की वजह से Virus आपके कंप्यूटर पे हानिकारक प्रभाव डालता है.

Computer Virus आपके कंप्यूटर से सवेदनशील जानकारी चुराते है इसी के साथ कंप्यूटर वायरस और वायरस इस के आलावा Computer Virus की वजह से आपका कंप्यूटर Slow काम करने लगता है आपके Virus Computer की Performance Slow कर देता है.

अगर आपका Computer Virus से Infect हो जाये तो Virus की वजह से आपको कंप्यूटर Crashes से लेकर Data Loss और Heating Problems भी देखने को मिल जायेंगे.

Examples Of Computer Virus :

( Top 5 Most Dangerous Computer Viruses In The World )

Computer Virus बेहद ख़तरना होते है. कंप्यूटर Virus की वजह से विश्व में कई बार बोहोत बड़ा बड़ा आर्थिक नुकसान भी हुआ है.

निचे दी हुई List में हम ने ख़तरनाक कंप्यूटर वायरस के बारे में जानकारी दी है,

1. Mydoom

इस वायरस को कई लोग अब तक का सब से ज्यादा नुकसान करने वाला वायरस साबित हुआ है. इस ने अभी तक लगभग 38 बिलियन ( 38 Billion ) का नुकसान किया है.

Mydoom ये ILOVEYOU Virus के बाद सब से तेज़ फैलने वाला वायरस है ये वायरस Microsoft Windows. ये Virus ईमेल के ज़रये फैला था.

2004 में भेजे गए हर 12 emails में से 1 Email इस वायरस से संक्रमित होता था, और साथ ही ये वायरस peer-to-peer file-sharing networks के जरये भी फैलता था. ये वायरस इस हद तक पहुँच गया था के गूगल ने 250,000 $ का इनाम जरी क्या था जो भी अपराधियों को पकड़ने में मदद करेगा.

2. ILOVEYOU

top-5-most-dangerous-computer-viruses-in-the-world

I LOVE YOU Virus को दुनिया का सबसे खतरनाक Virus माना जाता है इस Virus ने दुनिया के 10 % Computers को Infect किया था और इस वायरस की वजह से दुनिया भर में $10 Billion का नुक्सान किया था.

3. Code Red

Code Red Virus के द्वारा किये गए नुकसान की गिनती अरबों में है. जो कंप्यूटर इस Code Red Virus से संक्रमित होते थे, उन के Web Page पर कुछ इस तरह का मेसेज आता था.

Welcome To http://www.worm.com!

Hacked By Cahinese!

Code Red | Computer Virus information in Hindi

इसे अब तक के सबसे अत्याधुनिक हमलों में से एक कहा गया है। इस वायरस ने Microsoft Internet Information servers को संक्रमित करके लगभग पूरे इन्टरनेट को बंद कर दिया था.

इस Virus ने उन Computers को निशाना बनाया जिस Computers पे  Microsoft IIS web server install था.

एक बार इस Virus से Infect होने के बाद, यह Virus खुद की सैकड़ों प्रतियां बनता है जिस की वजह से ये कंप्यूटर के Resources खा जाता था.

जो वेबसाइट इस पर चलते थे उसे “Distributed Denial Of Service Attack” कहते थे. जिसका अर्थ है बहुत अधिक ट्रैफ़िक Request से वेबसाइटों को डाउन ( Down ) कर देता था.

इस Virus ने 10 से 20 लाख Computers इन्फेक्ट हुए थे.

इस वायरस को किस ने बनाया इस को जानने के लिए बोहोत सी जांचे हुई लेकिन अभी तक इसे की ने बनाया इस कोई पता नहीं चल पाया है.

4. Configure

ये अभी तक का सबसे विनाशकारी Worm साबित हुआ है. इस का पता सब से पहले 2008 में लगा था. ये वायरस अभी तक 15 Million Computers को संक्रमित कर चूका है. ये Windows Computers को संक्रमित करता है.

ये वायरस Antivirus से भी बच कर निकल जाता था इसलिए ये वायरस ज्यादा Computers को संक्रमित कर सका. Configure वायरस अगर किसी कंप्यूटर नेटवर्क में एक भी कंप्यूटर को संक्रमित कर दे तो उस कंप्यूटर नेटवर्क के सभी Computers को ये वायरस संक्रमित कर देता था.

5. SQL slammer / sapphire

ये वायरस ( Virus ) 2003 में USA में कहर का कारण बना था. माना जाता है इस वायरस ने 2003 में लगभग 1 बिलियन डॉलर( 1 Billion $ ) का नुकसान किया था. इस वायरस का असर यहाँ तक था के इससे वेब सर्वर प्रभावित हुए इससे बैंक एटीएम Crash होने लगे.

इस कंप्यूटर वायरस का असर यहाँ तक था के इस की वजह से Continental Airlines के इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग को भी बिगड़ कर रख दिया था, और इस वायरस ने 27 मिलियन ( 27 Million ) लोगों की Internet सुविधाओं को ठप्प करके रख दिया था.

SQL slammer / sapphire वायरस ने सिर्फ 10 मिनिट में लगभग 75,000 Servers को संक्रमित ( Infect ) कर दिया था.

यह Virus Paches और एंटीवायरस ( Antivirus ) सॉफ़्टवेयर द्वारा बंद कर दिया गया था. ये वायरस 2016 में फिर से वापस आगया.लेकिन इस वायरस ने इतनी तबाही मचने के बाद भी इस Virus का निर्माता अभी भी अज्ञात है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *